संचार युग्म संविधिक
क्या नेटवर्क मार्केटिंग मर चुका है?
क्या सचमुच नेटवर्क मार्केटिंग मर चुका है 2024 में ?
नहीं
क्या नेटवर्क मार्केटिंग मर चुका है?
नहीं
दरसल Network Marketing आज भी एक उम्दा तरीक़ा है की जिससे डिरेक्ट मार्केटिंग की जा सकती है ।
इस Article में, आपको बताने वाला हूँ
नेटवर्क Marketing क्या होता है ?
नेटवर्क Marketing के फ़ायदे और नुक़सान क्या हैं ?
नेटवर्क Marketing के लिए कौन कौनसे टूल्स उपलब्ध हैं ?
नेटवर्क Marketing को ईफेक्टिव करने के तरीक़े ?
नेटवर्क Marketing क्या होता है ?
जब हम अपने Customer से सम्पर्क करने के लिए नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं , तो इस मार्केटिंग के तरीक़े को नेटवर्क मार्केटिंग कहते हैं।
नेटवर्क एक बहोत ही शांत और असरदार तरीक़ा है संवाद का।
नेटवर्क Marketing एक ऐसा शास्त्र है की अगर इसमें हमने कौशल्या पा लिया तो हम इसके इस्तमाल से काफ़ी बिज़्नेस कर सकते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग के शेत्रमे मेरे अनुसार सिर्फ़ दो ही ऐसी ऐसेट्स हैं जो आपके साथ लाँग टर्म में साथ रहती हैं ,
एक है आपकी WEBSITE – वेब्सायट
दूसरी है आपकी नेटवर्क LIST – नेटवर्क लिस्ट
बाक़ी सारे सोशल मीडिया के ऐप्स आते जाते रहेंगे ,
आपकी Website और आपकी नेटवर्क लिस्ट आपका साथ कभी नही छोड़ेंगे ।
नेटवर्क Marketing में भी कई Type होते हैं,
नेटवर्क मार्केटिंग का उद्देश क्या है इस अनुसार इसका विभाजन होता है,
जैसे
स्वागत नेटवर्क – Welcome नेटवर्क
इन्फ़र्मेशन नेटवर्क – Information नेटवर्क
व्यवहार सूचना नेटवर्क – Transactional नेटवर्क
लीड नर्चर नेटवर्क – Lead Nurturing नेटवर्क
स्पॉन्सर्शिप नेटवर्क – Sponsorship नेटवर्क
सेल्स Product नेटवर्क – Sales Product नेटवर्क
री एंगेज्मेंट नेटवर्क – Re-Engagement नेटवर्क
ब्रांड स्टोरी नेटवर्क – Brand Story नेटवर्क
रिव्यू रिक्वेस्ट नेटवर्क – Review Request नेटवर्क
और अन्य
👪नेटवर्क मार्केटिंग के फ़ायदे और नुक़सान
नेटवर्क मार्केटिंग के कई फ़ायदे हैं
नेटवर्क मार्केटिंग बाक़ी मार्केटिंग के तरीक़ों से सस्ता माना जाता है ।
आसान – नेटवर्क मार्केटिंग सीखना और इस्तेमाल करना आसान है ।
टार्गेट ऑडीयन्स – नेटवर्क मार्केटिंग जिस ऑडीयन्स को आप टार्गेट कर रहे हैं उन्ही तक सटीकता से पहोंचा जा सकता है
टार्गेट मेसिज – जो मेसिज आप सामने वाले को देना याँ समझना चाहते हैं , वो स्पष्ट रूप से डिटेल में बता और समझा सकते हैं ।
नॉन डिस्टर्बिंग – नेटवर्क मार्केटिंग ये सोशल मीडिया के मुक़ाबले ज़्यादा शांत माना जाता है क्यूँकि जब कस्टमर के पास समय होता है तभी वो नेटवर्क चेक करता है ।
नॉन इरिटेटिंग – नेटवर्क मार्केटिंग के कारण कस्टमर जल्दी इरिटेट [irritate] नहीं होता ।
लम्बा फ़ॉर्मैट – नेटवर्क मार्केटिंग में आप डिटेल में कोई भी चीज़ कह सकते हैं और फ़ोटो , विडीओ के इस्तेमाल से डिटेल में समझा भी सकते हैं
ईज़ी तो unsubscribe – नेटवर्क मार्केटिंग से अगर कोई कस्टमर परेशान हो जाता है तो उसके लिए आपकी लिस्ट से बाहर निकलना यानी unsubscribe करना आसान होता है ।
प्रफ़ेशनल – नेटवर्क मार्केटिंग को बाक़ी तरीक़ों से ज़्यादा प्रफ़ेशनल माना जाता हैं और ज़्यादातर कस्टमर सारे नेटवर्क Massage को ध्यान से पढ़ते हैं ।
नेटवर्क मार्केटिंग के नुक़सान
वैसे नेटवर्क मार्केटिंग के कोई ख़ास नुक़सान नहीं हैं , लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का ग़लत तरीक़े से इस्तेमाल होने पर कुछ नुक़सान हो सकता है जैसे
नेटवर्क लिस्ट अगर बेमतलब के नेटवर्क id से भर जाए तो फिर नेटवर्क मार्केटिंग महेंगी लगने लगती है
अगर बिना अच्छे product को नेटवर्क भेजे जायँ तो कस्टमर्ज़ बोर हो जाते हैं और इग्नोर करना शुरू कर देते हैं
कस्टमर आपकी नेटवर्क लिस्ट से आसानिसे बाहर निकल सकता है Leave करके इसे हमेशा याद रखना चाहिए
नेटवर्क मार्केटिंग के Company
मार्केट में नेटवर्क मार्केटिंग कि कई Company अवेलबल हैं ।
🏛️एक अच्छा Company सलेक्ट करने से पहले हमें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए
🧰Companyकी Product अच्छी हो । मतलब कितने प्रतिषद Result Oriented हैं
Product इस्तमाल करने में कितना आसान है
Product की cost क्या है , कितना महेंग है
क्या Product रखने में औरUse करने में आसान है
रेगुलर जैसे Use और Re- Purchase है या नहीं
अगर Result Oriented हो तो ज़्यादा अच्छा
मैंने आज तक कई सारे नेटवर्क मार्केटिंग के Produc इस्तेमाल किए हैं,
नेटवर्क मार्केटिंग को ईफेक्टिवे करने के तरीक़े
नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छे रेज़ल्ट्स पाने के लिए इन बातों का विचार करें
अपनी नेटवर्क लिस्ट खुद बनाए
लीड्स कभी ख़रीदें ना
अपने कस्टमर्ज़ की हमेशा रेस्पेक्ट करें
नेटवर्क में हमेशा कुछ ना कुछ वैल्यू दें
सिर्फ़ बेचने के उद्देश से एमैलस-ya MSG ना भेजें
नेटवर्क जितना दिल से करें गे उतना सामने वाले को पसंद आएगा
एक फ़िक्स्ट schedule से नेटवर्क करें
नेटवर्क में फ़ोटो और विडीओ का इस्तमाल करें
अपनी नेटवर्क लिस्ट में सेगमेंट्स बनाइए , कस्टमर / लीड की ख़ासियत के हिसाब से और फिर उन क्वालिटीज़ को ध्यान में रखकर MSG एमैलस लिखें ताकि पढ़ने वलव को ज़्यादा पसंद और समझमे आए
नेटवर्क ध्यान में रखकर MSG personalize कीजिए , जैसे कस्टमर के नाम से लिख़िए , कॉमन masage सबको ना भेजें
इस बात का ध्यान रखें की नेटवर्क ज़्यादातर लोग अब मोबाइल पर हैं , तो आपका नेटवर्क मोबाइल में कैसे दिखेगा इस पर भी ध्यान दें
किस वक्त नेटवर्क को massage भेजना चाहिए , आपके कस्टमर के हिसाब से इसे optimize कीजिए , यानी सही टाइमिंग भी ज़रूरी है
massage का डिज़ाइन साफ़ सुथरा और शानदार होना चाहिए
अपनी नेटवर्क लिस्ट में से Cold Leads यानी वो लिस्ट जो कभी रेस्पॉन्स नहीं देते उन्हें हटा दीजिए । लिस्ट साफ़ सुथरी रखें
एक विषय के लिए एक से ज़्यादा ideas हों तो A/B टेस्टिंग का लाभ लें
ऑटमेशन, सीक्वन्स और ऑटो रेसपोंडेर का जितना Use करें बेहतर होगा